पानी में गिरने के बाद फोन को सुरक्षित रखने के उपाय

Views:131200

पानी हमारे शरीर का जितना बड़ा दोस्त है इलेक्ट्रॉनिक चीजों की बात आते ही हमारे लिए पानी उतना ही बड़ा दुश्मन बन जाता है। आज हमारे स्मार्ट फ़ोन बहुत कीमती और आकर्षक होते है पर पानी से सामना होते ही इनकी सारी खूबसूरती धुल जाती है और ये काम करना भी बंद कर देते है। हमारा फोन अक्सर पानी में गिरे कोई जरूरी नही है कई बार बेमौसमी बारिश की वजह से भी हमारे मोबाइल फोन का सामना पानी से पड़ जाता है। अगर आप के सामने कभी ऐसी समस्या पड़ जाती है तो परेशान होने की ज्यादा जरूरत नही आप निम्न बातों को अपनाकर इस समस्या को काफी हद तक कम कर सकते है और हल्के पानी की समस्या हो तो आप पूरी तरह से भी छुटकारा पा सकते है।




  • मोबाइल फोन जब भी पानी से भीग जाए तो सबसे पहला काम जो आपको करना है वह है मोबाइल फोन को बंद करना। जब आप अपने स्मार्टफोन को बंद कर देते है तो फोन के खराब होने की संभावना कम हो जाती है इसके अतिरिक्त शॉर्ट सर्किट भी नही होता है।





  • मोबाइल फोन के स्विच ऑफ मोड़ पर आते ही आप फोन की बैटरी और अन्य जरूरी चीजें जैसे मेमोरी कार्ड,कवर व अन्य चीजें सूखे कपडे से साफ़ करने के कोशिश करें। आप ये सफाई तब तक जारी रखें जब तक मोबाइल का सारा पानी निकल ना जाएँ।



  • इसके बाद अपने मोबाइल को पके हुए चावलों के बीच ऐसे डब्बे में रखे जिसमे हवा भी ना गुजर सकें। आपको इस तकनीक पर यकीन नही होगा पर अपने स्मार्ट फोन पर मुसीबत होते हुए आप इसे अजमाना ना भूले। ऐसा आपको एक दिन पूरा करना पड़ सकता है।



  • इसके बाद बैटरी को मोबाइल के अंदर डाल कर एक बार चेक करे अगर मोबाइल फोन को बारिश से हल्का नुकसान हुआ होगा तो वह रिकवर हो जाएगा।



 



  • अगर आपका स्मार्टफोन फिर भी स्टार्ट नही होता तो फौरन नजदीकी सर्विश सेंटर पर ले जाए।


उपरोक्त उपाय हल्की बारिश से बचने के लिए है। इन उपायों को प्रयोग करने से अच्छा है आप अपने फोन को पानी से बचा कर रखें इसके लिए आप प्राइवेट कम्पनियों के वाटर प्रूफ कवर भी लगा कर अपने स्मार्ट फोन को सुरक्षित रख सकते है। इसके अलावा जब बारिश हो तो वॉटरप्रूफ कैरी पाउच ले कर ही बाहर निकलें।
 

Comment Box