विंडोज़, एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए बेस्ट पासवर्ड मैनेजर टूल की लिस्ट

Views:30000

आज हम अपने जीवन का अधिक समय इन्टरनेट पर ही बीताते है और समय व्यतीत करें भी क्यों नही जब आज सारे काम ही ऑनलाइन हो रहे है। ऑनलाइन काम होने के जहाँ अनगिनत फायदे है वही एक समस्या यह है कि आपको ऑनलाइन लाभ और सेवा को सुचारू रखने के लिए पासवर्ड याद रखना पड़ता है।

हम दिन भर फेसबुक, व्हाट्स एप्प, नौकरी डॉट कॉम,ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी ना जानें कितनी ही वेबसाइट पर हर रोज लॉग इन करते है। इसके अलावा कुछ अहम वेबसाइटस है जैसे फ़ोन बैंकिंग के पिन,बीमा कंपनियों का अकाउंट और जी मेल जिसके पासवर्ड बेहद निजी होते है इसलिए अधिकतर लोग इनके पासवर्ड और सोशल पासवर्ड के बीच काफी अंतर रखते है और इसी अंतर रखने के चक्कर में वह अक्सर अपना पासवर्ड भूल जाते है।

वैसे भी आज भागदौड़ जिन्दगी में एक सामान्य आदमी को इतने सारे पासवर्ड याद रखा काफी मुश्किल होता है ऐसे में पासवर्ड भूलने की बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पाने की सुविधा इन्टरनेट पासवर्ड मैनेजर के रूप में उपलब्ध है। पासवर्ड मैनेजर इनस्टॉल करने के बाद आपको केवल एक पासवर्ड की जानकारी अपने मस्तिष्क में रखनी पड़ती है और आपके सारे पासवर्ड का ध्यान पासवर्ड मैनेजर रखता है। आज हम कुछ ऐसे ही पासवर्ड मैनेजर के बारें में बतायेंगे जिन्हें ऑपरेट करना बेहद आसान है और आप इनका लाभ डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर ले सकते है।



लास्टपास (Lastpass) पासवर्ड मैनेजर : आपके पासवर्ड को एन्क्रिप्ट अर्थात कूट रूप में रखता है और पासवर्ड मैनेजर की दुनिया में लास्टपास काफी फेमस नाम है। लास्टपास पासवर्ड मैनेजर सर्विस का लाभ लेने वाले उपभोक्ताओं को सिर्फ एक पासवर्ड याद रखना होता है और आप उस एक पासवर्ड की मदद से ही अपने अन्य पासवर्ड तक पहुच जाते है। लास्टपास पासवर्ड मैनेजर डेस्कटॉप और ब्राउज़र के लिए तो मुफ्त है लेकिन अगर आप सेवा को आपने मोबाइल पर ऐप के रूप में उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपको साल के लिए 750 रूपये खर्च करने होंगे।



कीपासटूएंड्रॉयड (KeePassdroid) पासवर्ड मैनेजर : एंड्रॉयड यूजर के लिए कीपासटूएंड्रॉयड सबसे बेहतरीन पासवर्ड मैनेजर है क्योकि एक तो यह बिलकुल मुफ्त है दूसरा यह लास्टपास पासवर्ड मैनेजर की तरह ही काम करता है अर्थात् आपको एक पासवर्ड ही याद रखना पड़ता है इसके अलावा कीपासटूएंड्रॉयड आपको कई वेबसाइटस के पासवर्ड सीधे क्रिएट करने की सुविधा पासवर्ड जनरेटर के रूप में देता है। आप कीपासटूएंड्रॉयड की मदद से एक ही समय पर गूगल ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स में लॉगइन कर सकते है।



एम- सिक्योर (mSecure) पासवर्ड मैनेजर : एम-सिक्योर पासवर्ड मैनेजर का प्रयोग विंडोज़, एंड्रॉयड और आईओएस के उपभोक्ता भी कर सकते है। एम- सिक्योर किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फ्री नही है इसके लिए सलाना लगभग 650 रूपये अदा करने पड़ते है। फ्री ना होने के बावजूद भी यह पासवर्ड मैनेजर लोगो के बीच काफी लोकप्रिय है। वह शायद इसलिए है क्योकि यह आपके एम-सिक्योर मोबाइल फोन गुम हो जाने के बाद भी अपने डाटा को डिलीट करने की सर्विस प्रदान करता है जो पासवर्ड सिक्योरिटी के लिहाज से सबसे उत्तम है।



वन पासवर्ड (1Password) पासवर्ड मैनेजर : वन पासवर्ड अन्य पासवर्ड मैनेजर की तरह ही विंडोज़,एंड्रॉयड, और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। वन पासवर्ड अपने यूजर को एक माह तक ट्रायल वर्जन बिलकुल मुफ्त देता है लेकिन 30 बाद सर्विस को सुचारू बनाने के लिए उपभोक्ताओं को 300 रूपये चुकाने पड़ते है।


आजकल महत्वपूर्ण पासवर्ड हैक होने और भूलने की समस्या आम सी बात हो गयी है इसलिए इन पासवर्ड मैनेजर का महत्व बढ़ता जा रहा है और अगर आप भी अपनी सिक्योरिटी को पुख्ता बनाना चाहते है तो निश्चित रूप से आज से पासवर्ड मैनेजर सर्विस का लाभ ले सकते है।

Comment Box