मोदी का भारत नेट इन्टरनेट स्पीड और दाम समस्या से दिलाएगा निजात

Views:101200

डिजिटल इंडिया का सपना देख रही तत्कालीन भारतीय सरकार इंटरनेट को लेकर एक ऐसी योजना पर काम कर रही है जो अगर सफल होती तो उससे युवा वर्ग काफी खुश हो जायेगा। भारत में नरेन्द्र मादी सरकार एक ऐसी इंटरनेट सुविधा देने का सपना देख रही है जिसकी स्पीड तो काफी हाई होगी और दाम 150 रूपया प्रति महिना होगा।


मोदी सरकार “भारत नेट” नाम से सभी भारतीय राज्यों में इंटरनेट सर्विस शुरू करेंगी और इस सेवा के तहत भारतवासियों को 2 से 20 एमबीपीएस तक मिलेगी जो कि फ़िलहाल इतनी स्पीड मोबाइल 3जी सर्विस देने का दावा करने वाली कंपनियों भी नही दे रही है। भारत की केंद्र सरकार इस परियोजना पर 72 हजार करोड़ तक खर्च कर रही है और उम्मीद जता रही है कि वह दो तीन साल के अंदर गांव को भी इस योजना के अंदर ले आयेगी।





भारत नेट का सर्विस सेंटर गांवों के डाकघरों को बनाया जायेगा और जिन गांवों और शहरों में ब्रांडबैंड पहुंचाना संभव नहीं होगा उन स्थानों पर इंटरनेट सर्विस देने के लिए वायरलेस या सैटेलाइट नेटवर्क की मदद ली जाएगी।


भारत नेट के लिए सबसे कम दाम बिहार राज्यों को देना पड़ेगा। एक अनुमान के मुताबिक बिहार के लोगो की इस अदभुत इन्टरनेट सर्विस के लिए सिर्फ 78 रुपए प्रति माह देने होंगे और भारत नेट इस्तेमाल करने वाले सभी ग्राहक धारको को एक घंटे मुफ्त इंटरनेट चलाने की सहूलत भी मिलेगी।

Comment Box