मोबाइल डाटा बचाने और नियंत्रित करने के सरल उपाय

Views:50000

इन्टरनेट डाटा के बढ़ते दाम और गिरती स्पीड की वजह से हमारा दुखी मन वाई-फाई की फ्री सुविधा देखते ही खिल उठता है पर अफ़सोस ये है कि हमारे साथ फ्री वाई-फाई की सुविधा हर वक़्त नही रहती है। आजकल हम जैसे ज्यादा युवा अक्सर अपना इन्टरनेट डाटा, स्पीड अधिक और रेट कम करने का प्रयास करते दिख जाते है।


हमारा इन्टरनेट रेट पर तो कोई जोर नही है पर कुछ सुझाव अपनाकर आप इन्टरनेट डाटा पर नियन्त्रण कर कुछ पैसे जरुर बचा सकते है।






नोटिफिकेशन्स पर ध्यान दें :
स्मार्टफोन की दुनिया में कोई जरूरी नही कि महीने में मिलनें वाला इन्टरनेट डाटा हम ही इस्तेमाल कर रहे है। आजकल स्मार्टफोन ढेरो सोशल साइट्स और एप्‍लीकेशनों से भरे होते है जिसके कारण हमें कुछ-कुछ मिनटों पर सेवाओं और प्रमोशन के रूप में नोटिफिकेशन्स मिलती रहती है और हमारा इन्टरनेट डाटा उड़ता रहता है।


आप इन सभी नोटिफिकेशन्स पर गौर करेंगे तो आप पाएंगे की आप अपना काफी सारा इन्टरनेट डाटा फिजूल में ही उड़ा रहे है। आप इन नोटिफिकेशन्स में बेतलब वाली नोटिफिकेशन्स की लिस्ट तैयार कर अपने एंड्रायड फोन और आइफोंस सिस्टम में जाकर सबसे पहले ऐसे नोटिफिकेशन्स को डिसेबल कर दीजिए। इसके अलावा इमेल की सेटिंग फेच मोड पर कर आप प्रमोशनल मैसेज से छुटकारा पा सकते है।


अपने डाटा पर नजर रखें : एंड्रायड और आइओएस में ऐसे एप की भरमार है जो आपके इन्टनेट डाटा को ट्रैक कर सकते है। आप इन एप्‍लीकेशनों को अपने फ़ोन में डाउनलोड करके अपने रोजाना उपयोग में आने वाले डाटा पर नजर रख सकते है और उसमे सुधार भी कर सकते है।


सोशल साइट्स पर लगाम लगायें : सोशल साइट्स पर लगाम लगाने का कतई ये अर्थ नही है कि आप सोशल साइट्स का कम प्रयोग करें। आप सोशल साइट्स का दिल खोल कर इस्तेमाल करिए पर व्हाट्सएप जैसी सोशल साइट्स जिनकी विडियो अपने आप डाउनलोड होती रहती है उन पर आप थोडा लगाम कर ऑटो डाउनलोड को बंद दें। ऐसे करने से आप सिर्फ अपने पसंद की विडियो और फोटो डाउनलोड कर सकेंगे और बेमतलब के डाउनलोड बंद होने की वजह से आप अपने इन्टरनेट का काफी डाटा भी बचा सकेंगे।


विडियो को ऑफलाइन देखें : आप अपने मनपसन्द विडियो,गाने और मूवी तब देखें जब आपके वाई-फाई मौजूद हो। इंडिया में अभी इन्टरनेट की स्पीड अच्छी नही है जिस कारण कई बार विडियो समय से अधिक वक़्त लेती है और इन्टरनेट का काफी सारा डाटा ले जाती है इसलिए हो सके तो डाउनलोड की हुई विडियो ही देखें या फिर विडियो देखने के लिए आप अलग से कोई पैसे वाली सर्विस का प्रयोग करें। विडियो की सबसे प्रचलित वेबसाइट यूट्यूब थोड़े पैसे लेकर 48 घंटे का समय और वैध रूप से सबसे लोकप्रिय वीडियो डाउनलोड करने की सुविधा देता है तो आप इसका प्रयोग भी कर सकते है।


फाइल छोटी करें : हम अपने फ़ोन का इस्तेमाल विडियो देखने के अलावा सर्च करने,पढने,इमेज आदि देखने के लिए भी अधिक करते है। अगर आप अपने स्मार्टफ़ोन में ओपेरा ब्राउजर का इस्तेमाल करते है तो आप ओपेरा की मुफ्त सर्विस डाटा मैनेजमेंट का प्रयोग कर विडियो, इमेज और मीडिया की फाइल का साइज़ कम कर सकते है।

 
ओपेरा के अलावा गूगल क्रोम ‘रेड्यूस डाटा यूजेज’नाम से एक आप्शन देता है जिसका प्रयोग आप अपने मोबाइल में खुलने वाली वेबसाइटस का लोड और ग्राफिक कम करने के लिए कर सकते है।


उपरोक्त सभी टिप्स के अलावा फ़्लैश वाली साइट्स और विज्ञापन ब्लाक कर और जब आप इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तब मोबाइल डाटा बंद करके भी आप काफी ज्यादा इन्टरनेट डाटा बचा सकते है।
 

Comment Box