फेसबुक मनी ट्रांसफ़र मैसेंजर से भी हो सकता है मनी ट्रांसफ़र

Views:19900

भारत में आज करोड़ो लोग ई-बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा रहे है। आज भारत में लोग मोबाइल फोन और सोशल नेटवर्क आदि का इस्तेमाल कर ई-कॉमर्स वेबसाइटस पर लोग दिल खोल कर शॉपिंग करते है। आज लोग ई-बैंकिंग सुविधा का सबसे अधिक लाभ मनी ट्रांसफर करके उठा रहे है इसलिए आईटी से जुडी कंपनियां इस बाजार पर अपनी पैनी नजर रखे हुए है।


भारत में आज मोबाइल के जरिये मनी ट्रांसफ़र की सुविधा सिर्फ एयरटेल और वोडाफ़ोन जैसी बड़ी कंपनियाँ दे रही है। भारत में ऐसा इसलिए है क्योकि मनी ट्रांसफर की कोई भी स्कीम भारत में लागू करने के लिए उस कम्पनी को पहले रिज़र्व बैंक से अनुमति लेनी पड़ती है।





फेसबुक भारत की इन बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को मनी ट्रांसफर के उद्योग में कड़ी टक्कर देना का मन बना रहा है। भारत को छोड़ कर फेसबुक कई देशो में अपने मनी ट्रांसफ़र मैसेंजर को शुरू कर चूका है और उसे इसमे अच्छा रिस्पांस भी मिल रहा है।





फेसबुक मनी ट्रांसफ़र मैसेंजर के जरिए आप अपनी आईडी में मौजूद किसी भी फ्रेंड के साथ आप पैसो का लेन देन कर सकते है। अगर फेसबुक भारत में अपने मनी ट्रांसफ़र मैसेंजर को लॉन्च करता है तो मनी ट्रांसफर बिज़नेस में ये कई कम्पनियों को करोड़ो का नुकसान पंहुचा सकता है क्योकि भारत में सबसे अधिक लोग सोशल साइट के रूप में फेसबुक का ही इस्तेमाल करते है।


और पढ़े :-
फेसबुक से व्हाट्सएप पर सन्देश भेजना होगा संभव

Comment Box