#जय हिन्द के साथ हिंदी भाषा ने ट्विटर पर आगाज किया

Views:24400

बहुप्रचलित सोशल साईट ट्विटर ने अदभुत नई सुविधा भारतीय जनता के लिए लॉन्च कर दी है। अब आप ट्विटर पर देवनागरी लिपि अर्थात हिंदी में हैशटैग कर सकते है।


यह सब ठेठ भारतीयो के जूनून और विश्व में भारतीय
मातृभाषा हिंदी का बढ़ता प्रभाव ही है। भारतीयों ने ट्विटर के इस अहम फैसले का स्वागत देशभक्ति और क्रिकेट के प्यार के साथ  किया। जब भारतीय क्रिकेट टीम अपने कट्टर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ मैदान पर था तो इंडिया में सबसे ज्यादा #जयहिन्द हैशटैग किया। इसके साथ हिंदी में हैशटैग करना वाला ये पहला शब्द बन गया है। वर्तमान में देवो के देव महादेव का महापर्व शिवरात्रि का त्योहार होने की वजह से भारत में #हरहरमहादेव के हैशटैग की धूम चल रही है।


वैसे तो ट्विटर पर 2011 में ही हिंदी में हैशटैग होने शुरू कर दिए थे पर ट्विटर इसकी अधिकारिक घोषणा नही कर पाया था जब की उस वक़्त 10 करोड़ से अधिक भारतीय ट्विटर पर मौजूद थे। अब जब ट्विटर ने हिंदी हैशटैग की अधिकारिक घोषणा की है तो ये आकड़ा 18.1 मिलियन तक पहुच गया है।







हिंदी के अलावा आप अन्य कई प्रांतीय भाषा तमिल, तेलुगू, बंगाल,गुजराती, पंजाबी में भी हैशटैग कर सकते है पर इनकी ट्विटर की तरफ से अभी कोई पुष्टि नही की गयी है।

इससे पहले इंटरनेट पर सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी भाषा का ही बोलबाला रहा है लेकिन अब वक्त बदलता नजर आ रहा है। अब भारत की राष्ट्र भाषा के अलावा प्रांतीय भाषाओं का भी इंटरनेट पर प्रभाव बढ़ता जा रहा है। इन्टरनेट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी गूगल ने अपनी सभी सेवाओं को हिंदी और भारत की कई राज्य भाषाओं में देना शुरू कर दिया है इनके अलावा और कई बड़ी-बड़ी न्यूज़ देने वाली कंपनिया पहले ही अपना हिंदी पेज बना चुकी है।

Comment Box