गूगल अब गुब्बारे के जरिये दुनिया को देगा इन्टरनेट की सर्विस

Views:38300

अब दुनिया में इन्टरनेट वाला गुब्बारा आने जा रहा है और जिन लोगो तक इन्टरनेट की सुविधा नही पहुंच रही है उन तक अब इस गुब्बारे के जरिये इन्टरनेट की सहूलत दी जाएगी। गुब्बारों से इन्टरनेट देने का ये सपना दुनिया के सबसे बड़ी आईटी कम्पनी गूगल ने देखा है और वह जल्द ही अपने लून बलून के इस सपने को पूरा कर सकती है। इस बात की कम्पनी को पूरी उम्मीद है।


दुनिया आबादी का एक बड़ा हिस्सा आज भी इन्टरनेट से वंचित है और गूगल इन लोगो को अपने लून बलून तकनीक के जरिये इन्टरनेट की पहुँच में लाना चाहता है। लून बलून को उन गांवों या उन स्थानों पर लगाया जायेगा जहाँ किसी आपदा के कारण संचार व्यवस्था ध्वस्त हो जाती है। संचार व्यवस्था के ध्वस्त होते ही इन लून गुब्बारों को उन जगहों पर छोड़ा जायेगा और ये जल्दी से हरकत में आकर वहां इंटरनेट की व्यवस्था सुचारू रूप से चालू कर देंगे।





लून गुब्बारे से इन्टरनेट लेने के लिए लून गुब्बारे को पृथ्वी की सतह से लगभग 20 किलोमीटर ऊपर छोड़ा जायेगा। 15 मीटर फैले एक लून गुब्बारे की मदद से इन्टरनेट सर्विस को 40 किलोमीटर तक आसानी से मुहैया कराया जा सकेगा। गूगल इस प्रॉजेक्ट को सभी लोगो को इन्टरनेट तक पहुँच में लाने के लिए कर रहा है और उसकी सैटेलाइट से बलून की सर्विस भी सस्ती होगी।

Comment Box