महिलाओं, कॉलेज छात्राओं और लड़कियों की सुरक्षा से संबंधित कुछ बेहतरीन वुमन सेफ्टी एप्स

Views:56600

उन पुराने अच्छे दिनों में जब फोन स्मार्टफोन नही हुए थे तब महिलाएं खुद को सुरक्षित रखने के लिए सेफ्टीपिन काली मिर्च स्प्रे और सुरक्षा के अन्य साधनों के साथ सशस्त्र होकर बाहर निकलती थी लेकिन आज टेक्नोलॉजी ने सुरक्षा के काफी प्रभावी हथियार महिलाओं के मुट्ठी में स्मार्टफोन में रूप में बंद कर दिए है।



आज बहुत सी कंपनियां ऐसे लगतार ऐसे ऐप्स बना रही है जिनको फोन पर डाउनलोड करते ही धमकी जैसी स्थिति का सामना होते ही अपने भरोसेमंद साथ के पास क्लिक करते ही मुसीबत में होने का मेसेज भेज सकती है और ये सभी महिला सुरक्षा वाले ऐप्स ट्रैकिंग सुविधा के साथ लेस है जिसकी वजह से आपातकालीन स्थिति वाले स्थान पर पहुचने में आपके साथी और पुलिस को बिलकुल देर नही होगी।



निश्चित ही मिर्च स्प्रे सुरक्षा की गारंटी देते है और यह सभी उपाय अस्थायी रूप से हमले से सुरक्षा भी देते है लेकिन जब समूह में आकर महिलाओं को अकेले में घेरा जाता है तो वह प्रभावी साबित नही होते है और उस मदद करने के लिए एक और अधिक विश्वसनीय बल की जरूरत पड़ती है और हमेशा यही बेहतर भी है।





महिलाएं अपने स्मार्टफोन में इन ऐप को डाउनलोड कर अपने विश्वसनीय बल के साथ सम्पर्क साधने में काफी मदद करता है। इसके अलावा यह ऐप्स एक ज़ोर अलार्म का उत्सर्जन कर हमलावर का ध्यान आकर्षित कर उनको विचलित करने का काम भी करते है और इनकी सबसे बड़ी ताकत यह है कि यह आपके साथ 24 घंटे और सातों दिन आपके साथ में रहते है।



यहाँ कुछ ऐसे ही सुरक्षा ऐप्स दिए है जो गंभीर स्थिति में आपकी सुरक्षा में साहयी हो सकते है।





लुकअप ऐप : लुकअप ऐप को इंनोज़ कंपनी आईटी कम्पनी द्वारा विकसित किया गया है इस एप्लिकेशन माध्यम से उपयोगकर्ता जीपीएस की मदद से सीधे नजदीकी पुलिस स्टेशन के सम्पर्क में आ सकता है और वह पुलिस के साथ चैट कर अपनी समस्या बता सकते है। अति स्थानीय पुलिस स्टेशन से सम्पर्क होने के नाते पुलिस बहुत तेजी से और आसानी से मदद के लिए पहुच सकती है। मुसीबत के समय फोन कॉल करना आसान ना हो तो सी स्थितियों में आप संदेस में सिर्फ वननीड्स टाइप कर के भेजने पर भी मदद उपलब्ध हो जाती है। इस एप्लिकेशन को सुरक्षा के अलावा अतिरिक्त लाभ लेते हुए ऑटो चालकों के व्यवहार और अधिक पैसे वसूलने के खिलाफ शिकायत भी दर्जा कराई जा सकती है। महिलाएं इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकती है।





सर्किल ऑफ़ 6 ऐप : यह ऐप प्रयोग करने काफी सरल है। मुसीबत आने पर सर्किल ऑफ़ 6 ऐप आपके द्वारा बनाए ग्रुप के 6 मित्रों को एक साथ भेजता है और समय रहते आपका नजदीकी और विश्वसनीय सदस्य आपकी रक्षा के हाजिर हो जाता है। महिला हेल्पलाइन, वूमेन राइट डवोकेसी और कुछ अन्य सुरक्षा से जुड़े जरूरी नंबर इस पर उपलब्ध है जिन पर क्लिक होते ही आपकी सीधी बात हो जाती है। सर्किल ऑफ़ 6 ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है यें आपको इंग्लिश के अलावा हिंदी में सन्देश सन्देश भेजने का विकल्प भी देता है। महिलाएं इस सुरक्षा ऐप को मुफ्त में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकती है।





स्क्रीम अलार्म ऐप : इस ऐप का प्रयोग अति सरल है। जब भी इमरजेंसी में महिला इसके बटन को प्रेस करती है तो यह काफी जोर से आवाज कर चीखता है जो हमलावर का ध्यान भटका कर उसके मन में अचानक डर पैदा हो जाता है और साथ में इसक आवाज से राहगीरों का ध्यान भी आकर्षित होता है। महिलाएं इस ऐप का इस्तेमाल गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके कर सकती है।



फाइटबैक ऐप मोटोरोला और टेक महिंद्रा ने मिलकर कैनवासएम टेक्नोलॉजीज की मदद से इस ऐप का निर्माण किया है। फाइटबैक ऐप आपको खतरे से मुक्त कराने के लिए जीपीएस, एसएमएस,मैप्स और फेसबुक का उपयोग करता है। उपयोगकर्ता के एसओएस बटन दबाते ही फेसबुक पर दोस्तों को चेतावनी के लिए आपके स्थान की जानकारी देते हुए स्टेट्स पर आपकी स्थिति का मेसेज पोस्ट कर देता है क्योकि यह एप्लिकेशन फेसबुक से जुडी है इसलिए फेसबुक यूजर के काफी सहायक होता है और उपयोगकर्ता बहुत लोग के सम्पर्क में एक साथ आ जाता है। महिलाएं इस ऐप को आईफोन, विंडोज, ब्लैकबेरी और एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड कर सकती है।





सेफ्टीपिन : यह ऐप उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा से संबंधित जानकारी मैप के आधार पर देता है। इस ऐप को बनाने वाली टीम का दावा है इसका सटीक जीपीएस नक्शे पर एक व्यक्ति को ट्रैक करने की अनुमति देता है और बहुत ही जल्द यह आम जनता और पुलिस के बीच भी सम्पर्क स्थापित कर लेगा ऐसा टीम का दावा है। इस एप्लिकेशन का प्रयोग महिलाएं आईफोन और एंड्राइड दोनों पर कर सकती है।





टेल्ल टेल : डेल्ही इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम द्वारा बनाया गया जीपीएस आधारित ट्रैकिंग ऐप है। यह ऐप ऑटो, बस या अन्य सार्वजनिक सेवा परिवहन में यात्रा करते हुए स्थान के बारे में आपके संपर्कों को सूचित करने की अनुमति देता है। इसके अलावा इस ऐप में हरे रंग एक पैनिक बटन होता है जिसको तीन बार दबाने के बाद अलार्म सक्रिय हो जाता है। अगर किसी कारण वश जीपीएस एक्टिवेट नही होता तो यह सेलुलर कोड उपयोग कर स्थान की जानकारी देता है। यह वुमन सेफ्टी ऐप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Comment Box