पावर बैंक खरीदने से पहले इन बातों की जाँच जरुर करें

Views:139900

स्मार्टफोन की बैट्ररी जल्दी डाउन होने की वजह से आजकल स्मार्टफोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का चलन बढ़ता जा रहा है। पावर बैंक आपको कही पर भी स्मार्टफोन चार्ज करने की सुबिधा देते है। आप इसकी मदद से सैर करते हुए भी मोबाइल फोन,टेबलेट आदि चार्ज कर सकते है। पावर बैंक के इसी अदुभुत गुण के कारण इसे आम भाषा में स्मार्ट मोबाइल फोन का स्मार्ट चार्जर कहा जाने लगा है। स्मार्ट चार्जर की बढती मांग और कम्पनी के झूठे और लुभावने दावों के कारण हम आपके लिए कुछ एक्सपर्ट्स की राय लेकर आये है जो मार्किट से पावर बैंक खरीदने में आपकी मदद करेगा।





  • पावर बैंक खरीदते समय अहम बात याद रखिए आप पावर बैंक मोबाइल की बैटरी के लिए खरीद रहे है इसलिए अपने स्मार्टफोन के लिए वही पावर बैंक चुने जिसकी पॉवर स्ट्रेंथ बैटरी कैपेसि्टी से अधिक या समान हो क्योकि पावर बैंक की शक्ति जितनी एमएएच से अधिक होगी उतना आपके मोबाइल फोन के लिए अच्छा है।


  • वैसे तो ये छोटी बात है पर सच यही है कि इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं में वोल्टेज अधिक मायने रखते है इसलिए ये जानना अहम होगा कि जो पावर बैंक आप खरीद रहे है चार्ज करते समय उसका वोल्टेज क्या होगा। चार्जिग के समय पावर बैंक का वोल्टेज आपके स्मार्टफोन और टेबलेट से अधिक होना चाहिए तभी आपके मोबाइल और टेबलेट जल्दी चार्ज होंगे।




  • आपने लिए मार्किट से आप दो पोर्ट वाले पावर बैंक को ही पसंद करे क्योकि सिंगल पोर्ट और डबल पोर्ट वाले पावर बैंक में कुछ रुपयों का ही अंतर होता है पर दो पोर्ट होने की वजह से आप अपने स्मार्ट मोबाइल फोन के साथ-साथ टैबलेट को भी चार्ज पर लगा कर अपना कीमती समय बचा सकते है और आपको दो पावर बैंक की सुविधा में पैसो की बचत का लाभ भी मिल जायेगा।


  • रात को स्मार्टफोन चार्ज पर लगाने के बाद हम सीधा सुबह ही फोन को देख पाते है जिस वजह से मोबाइल ओवरचार्ज हो जाते है और लगातर ऐसा होने से फोन की बैटरी पर असर पड़ता है इसलिए ऑटो कट वाले विशिष्ट सुविधा वाले पावर बैंक ही चुने और ओवरचार्ज के तकलीफ से फोन बैट्ररी को हमेशा के लिए छुट्टी दे दे।




  • पावर बैंक दुकान से घर लाने से पहले दूकान पर ही चेक कर ले कि चार्ज करते समय पावर बैंक की सभी लाइट जरुर जल रही हो अगर स्मार्ट चार्जर की सभी लाइटे ऑन नही है तो समझ लीजिए पावर बैंक अच्छी क्वालिटी का नही है उस पावर बैंक को फौरन वापिस करने में ही आपकी बेहतरी है।





  • पावर बैंक खरीदते समय पावर बैंक की गारंटी के साथ-साथ पावर बैंक की सुविधाएं जरुर कन्फर्म कर ले। इसके अतिरिक्त आप पावर बैंक का साइज़ और भार भी चेक कर ले ताकि आपको उसे अपने साथ कही भी ले जाने में परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Comment Box