स्मार्ट बैंडेज डॉक्टर से सम्पर्क और खुद इलाज करने में सक्षम

Views:39300

टेक्नॉलॉजी में दिनों दिन हो रही तरक्की में अमेरिका ने आपके इलाज के लिए ऐसी तकनीक विकसित कर ली है जिसके बारे में सुनकर आप अपने दांतों तले अपनी उंगलिया दबा लेंगे।







एमआईटी और हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने मिल कर आजकल की स्मार्ट दुनिया के लिए एक ऐसे स्मार्ट बैंडेज अर्थात एक ऐसी स्मार्ट पट्टी का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर  लिया  है जो आपके घाव पर स्मार्ट तरीके से काम कर उसे ठीक कर देगा और सबसे हैरानी की बात ये है इसमे वैसे तो किसी डॉक्टर की जरूरत नही पड़ेगी पर अगर किसी संक्रमण का खतरा पैदा होता है या कोई अन्य कारण से डॉक्टर की मदद की आवश्यकता पड़ती भी तो ये बैंडेज खुद ब खुद डॉक्टर से सम्पर्क स्थापित कर लेगी और डॉक्टर अपनी जगह से जरूरत के हिसाब से दवा की खुराक का संकेत एक बटन दबा कर पट्टी को दे सकेंगे।






इस अनोखे रिमोट वाले बैंडेज में कई तरह के सेंसर लगे होंगे जिनकी मदद से ये बैंडेज चोट पर नजर रखते हुए उसमे ऑक्सीजन के स्तर से लेकर अन्य छोटी बड़ी सभी बातों का ध्यान खुद ब खुद रखेगा। इसके अलावा दवा को सीधे चोट तक पहुचाने का भी खास प्रबंध किया गया है इसलिए जब दवा की आवश्कता होगी तो दवा सीधे आपके चोट के अन्दर पहचेगी। दवा को चोट तक पहुचाने के लिए बैंडेज के पिछली तरफ कुछ ऐसे पदार्थ लगाये है जो अपने आप गर्मी पैदा करते है और इस गर्मी की वजह से दवा के कण अपने आप काफी छोटे हो जायेंगे और बिना किसी रुकावट के दवाई सीधा चोट तक पहुच सकेगी।






इस अनूठे और स्मार्ट तकनीक का फ़िलहाल आपको काफी इंतजार करना पड़ सकता है क्योकि अभी तक ये तय नही हुआ है इस स्मार्ट बैंडेज को इलाज के लिए दुनिया के सामने कब लाया  जायेगा और न ही फ़िलहाल इसका बाजारी मूल्य तय हुआ है।

Comment Box