6 ,000 रुपये के कम बजट में मिलने वाले सुपर स्मार्टफोन की लिस्ट

Views:179200

दो साल पहले तक स्मार्टफोन का बाजार कम से कम 10,000 रूपये से शुरू होता था। पिछले दो सालों में अगर कोई स्मार्टफोन के बारे में सोचता था तो उसे कम से इतनी रकम का तो भुगतान करना ही पड़ता था इसलिए स्मार्टफोन अधिक लोगो की पहुंच से दूर था लेकिन पिछले साल से कम्पनियों द्वारा कम कीमत पर अच्छे स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की कोशिशों ने आम आदमी के लिए स्मार्टफोन खरीदना सुलभ बना दिया है।



माइक्रोमैक्स,मोटो ई, रेडमी,आसुस का जेनफोन 4 जैसे मोबाइल फोन के आगमन ने स्मार्टफोन की कीमतों में कई अहम बदलाव किए और बटुए पर बोझ डाले बिना कम बजट वालों के लिए 6000 में बेहतर स्मार्टफोन उपलब्ध करा दिए। इन मोबाइल फोन की सबसे अच्छी बात ये रही कि इनकी लुक और प्रदर्शन महंगे स्मार्टफोन के तर्ज पर रही है।



आइये जानतें है आप बाजार में 6000 रूपये के अंदर कौन-कौन से बेहतर प्रदर्शन वाले स्मार्टफोन खरीद सकते है।





जियाओमी रेडमी 2 (5,999 रुपये) : तत्कालिन समय पर मोबाइल मार्किट में कम बजट में सबसे सफल स्मार्टफोन की गिनती में जियाओमी रेडमी 2 आता है। रेडमी 2 की 4.7 इंच की 720p डिस्प्ले है और इसका रियर कैमरा 8 मेगापिक्सल है जो इसे कम बजट के मोबाइल फोन के गिनती में सर्वश्रेष्ठ बनाता है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 प्रोसेसर और 1 जीबी रैम के साथ यह मोटो जी को अच्छी टक्कर दे रहा है। जियाओमी रेडमी 2 के अंदर एंड्रॉयड 4.4 ऑपरेटिंग सिस्टम है और यह 8 जीबी स्टोरेज द्वारा संचालित है।





मोटो ई 3जी (सेकंड जनरेशन) (5,999 रुपये) : मोटो ई मूल रूप से सबसे अच्छे और सबसे सस्ते स्मार्टफोन युग की शुरुआत की थी और अब यह फोन अपनी दूसरी पीढ़ी अर्थात सेकंड जनरेशन मोटो ई लेकर हाजिर है।



मोटो ई कम कीमत और बेहतर प्रदर्शन की वजह से आज भी ग्रहकों की डिमांड में बना हुआ है। मोटो ई 3 जी में आपको 4.5 इंच में 960 x 540 प्रदर्शन वाली डिस्प्ले मिलेगी। मोटो ई 3 जी सेकंड जनरेशन का रियर कैमरा 5 मेगापिक्सल है और इसकी रैम 1 जीबी है। मोटो ई की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके अंदर आपको एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 200 प्रोसेसर के साथ मिल रहा है।





माइक्रोमैक्स कैनवास एक्सप्रेस (5,999 रुपये) : अगर आप तस्वीरे खींचने के शौकीन है तो कम कीमत में अच्छे कैमरे की तलाश कर रहे है तो माइक्रोमैक्स कैनवास एक्सप्रेस 2 आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। माइक्रोमैक्स कैनवास एक्सप्रेस 2 का रीयर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है तथा यह पांच टुकड़े बड़े लैंस इस कैमरे से ली गयी तस्वीरों को दिन और रात दोनों में बेहतर बनाते है।

 



कैनवास एक्सप्रेस 2 के अंदर आपको एंड्रॉयड 4.4 ,1 जीबी रैम मीडियाटेक प्रोसेसर और 5 इंच की एचडी डिस्प्ले के साथ मिलेगा। माइक्रोमैक्स जल्द ही इस स्मार्टफोन को लॉलीपॉप के साथ मार्किट के उतारने की योजना बना रहा है। बेशक माइक्रोमैक्स कैनवास एक्सप्रेस 2 देखने में सिंपल लगता हो लेकिन कम कीमत और बेहतर प्रदर्शन की वजह से यह कम बजट वाले लोगो के बीच स्टार बना हुआ है।





कूलपैड डेजन 1 (5,999 रुपये) : अगर आपसे कोई कहता है गेमिंग प्रदर्शन के लिए एक अच्छा स्मार्टफोन 10,000 रुपये से नीचे मिलना मुश्किल है तो आप उसके सामने कूलपैड डेजन 1 रख सकते है। कूलपैड डेजन 1 का डिजाइन और इसकी हार्डवेयर कम कीमत में काफी अच्छी है।



कूलपैड डेजन 1 में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 प्रोसेसर,2 जीबी रैम,8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और एक 5.0 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा के साथ 5 इंच की एचडी डिस्प्ले मिल रही है जो इस बजट में काफी शानदार है।



एंड्रॉयड 4.4 बेशक पुराना हो पर 2 जीबी रैम गेमिंग और मल्टीटास्किंग में काफी उपयोगी साबित होती है इसलिए युवा वर्ग कम बजट वाले मोबाइल फोन में इसे पसंद कर रहे है।





कार्बन टाइटेनियम मैच फाइव (5,999 रुपये) : यह स्मार्टफोन अधिक सुर्ख़ियों में नही रहा है लेकिन इस मोबाइल फोन को पैसा वसूल स्मार्टफोन कह सकते है। कार्बन टाइटेनियम मैच फाइव के लिए आपको 5,999 रुपये अदा करने पड़ते है और इतनी कीमत में कार्बन आपको 2 जीबी रैम, 16 जीबी स्टोरेज 8  मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा के साथ साथ 5 इंच का डिस्प्ले, क्वाड कोर प्रोसेसर देता है। इतनी कम कीमत में आपको अन्य मोबाइलफोन में यह सभी गुण मिलना वर्तमान में मुश्किल ही है।



कार्बन टाइटेनियम मैच फाइव से आप अपने घर के टीवी और एयर कंडीशनर तक को नियंत्रित कर सकते है।





इन-फोकस एम 2 (करीब 4,999 रूपये) : 5,000 रुपये' से कम कीमत में यह एक बेहतरीन सेल्फी फोन है। लगभग 4,999 रूपये में 8.0 मेगापिक्सेल में दो कैमरा इस मोबाइल फोन की सबसे बड़ी विशेषता है।



4.2 इंच का एचडी डिस्प्ले, 1 जीबी रैम, ट्रैक्टर कोर प्रोसेसर है जो फोन को प्रभावशाली बनाने के साथ-साथ बेहतरीन गति भी प्रदान करते है। एंड्रॉयड 4.4 होने की वजह से आप शिकायत कर सकते है लेकिन एंड्रॉयड 5.0 इस हार्डवेयर क्वालिटी के साथ इतनी कम कीमत में मिलना स्मार्टफोन मार्किट में फ़िलहाल काफी दुर्लभ है।

Comment Box