ये उपाय आपके मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप को अनचाहे विज्ञापनों से रखेंगे कोसो दूर

Views:383000

विज्ञापन जगत भी अपने आप को सबसे अधिक अपडेट रखता है इसलिए विज्ञापन आपका कभी भी पीछा नही छोड़ते है कल तक जो विज्ञापन टीवी पर तंग किया करते थे आज उन्ही विज्ञापनो ने आपको मोबाइल पर परेशान करना शुरू कर दिया है। आज विज्ञापन से लोग अधिक दुखी है इसी बात को समझ कर वेब कंपनियां ऐसी तकनीक इजात करने में काफी समय और पैसा खर्च कर रही है जो हमेशा के लिए विज्ञापन ब्लॉक कर आपको सुख प्रदान कर सके। लोगो में अच्छे एडब्लॉक की मांग के कारण आज सॉफ्टवेयर और एप्‍स बनाने कि कंपनियों में खुद को बेहतर साबित करने की होड़ में ऐसा लगता है मानों ये कंपनियां एक दूसरे के साथ जंग कर रही हो।





ऐपल फ़ोन पर विज्ञापन ब्लॉक : दुनिया की नंबर एक मोबाइल कम्पनी ऐपल ने विज्ञापन के प्रति आम लोगो की समस्या को भाप लिया इसलिए उम्मीद की जा रही है ऐपल अपने अगले फोन iOS 9 के अंदर एडब्लॉक करने की सुविधा दे सकता है। एप्पल अपने आइफोन 9 को बाजार में साल के अंत तक ला सकता है और इस आईफोन के साथ उम्मीद की जा रही है कि इसमे ऐसी तकनीक होगी जिसके जरिए कुकीज़, विज्ञापन, इमेज और अन्य चीजें अपनी मर्जी से ब्लॉक कर सकेंगे लेकिन अभी यह तय नही है कि एप्पल किस हद तक एडब्लॉक की सुविधा देगा क्योकि उसे एप्पल ऐड-ऑन का भी ध्यान रखना पड़ेगा। एप्पल के आइफोन 9 में विज्ञापन ब्लॉक की सुविधा लेने के लिए ग्राहकों को ये ऐप अपने आईफोन में डाउनलोड करना पड़ेगा और इसके साथ-साथ सफ़ारी ब्राउज़र को भी अपडेट करना पड़ेगा।





एंड्रायड फ़ोन पर एडब्लॉक : एंड्रायड फ़ोन सबसे अधिक लोग इस्तेमाल करते है इसलिए एंड्रायड फ़ोन पर अपेक्षा से अधिक विज्ञापन होते है। एंड्रायड फ़ोन इस्तेमाल करने वाले अधिक लोग विज्ञापन से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में चर्चा करते हुए आम दिख जाते है।


एंड्रायड फ़ोन से विज्ञापन को बाहर करने के लिए एडब्लॉक प्लस ऐप सबसे बेहतर और आसान उपाय है ये ऐप बैनर एड,पॉप अप एड के साथ-साथ फ़ेसबुक और यूट्यूब में आने वाले विज्ञापन को हमेशा के लिए हमारे मोबाइल फ़ोन पर बंद कर देता है। एडब्लॉक प्लस ऐप की बात करे तो इसे 30 करोड़ से अधिक लोग अपने मोबाइल में डाउनलोड कर चुके है।





लैपटॉप पर एडब्लॉक : मोबाइल फोन की बाद युवाओं के बीच सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला इलेक्ट्रोनिक सामान लैपटॉप ही है। अगर आप भी लैपटॉप का इस्तेमाल अधिक करते है तो Karma Blocker,NoAds,Privoxy जैसे कुछ सॉफ्टवेर है जिनकी मदद से आप अपने लैपटॉप पर एडब्लॉक कर सकते है।


एक सर्वे के अनुसार आज दुनिया में चालीस करोड़ से अधिक लोग विज्ञापन ब्लॉक करने वाले सॉफ्टवेर और ऐप का इस्तेमाल करते है और जल्द ही इसमे भरी इजाफा होने की उम्मीद है।

Comment Box